Candlestick Chart patterns Pdf in Hindi | कैंडलस्टिक पैटर्न इन हिंदी pdf




18 Candlestick Patterns: कैंडलस्टिक पैटर्न का उपयोग अक्सर भविष्य में कीमतों में उतार-चढ़ाव की दिशा का अनुमान लगाने के लिए किया जाता है। तो आइए आजके इस ब्लॉग में बात करते हैं  18 सबसे आम कैंडलस्टिक पैटर्न  और सीखें कि इनका उपयोग करके आप ट्रेडिंग के अवसरों की पहचान कैसे कर सकते हैं।



और हाँ दोस्तों  PDF Download  करने के लिए नीचे दी गई link पर क्लिक करे -

ध्यान दें कि ये पैटर्न भविष्यवाणियां नहीं हैं। बाजार जटिल हैं और कई कारक कीमतों को प्रभावित करते हैं। ये पैटर्न केवल संभावित संकेत हैं जिनका उपयोग आप अपने शोध और निर्णय लेने की प्रक्रिया को सूचित करने के लिए कर सकते हैं। आम कैंडलस्टिक पैटर्न:


Candlestick Patterns

6 बुलिश (बढ़ते) पैटर्न: (Six Bullish Candlestick Patterns)


      1. हथौड़ा (Hammer):

 हथौड़ा कैंडलस्टिक पैटर्न एक छोटे से शरीर और एक लंबी निचली छाया के साथ बनता है, और इसे अक्सर किसी डाउनट्रेंड के निचले भाग में पाया जाता है।

यह पैटर्न दर्शाता है कि भले ही दिन के दौरान बिकवाली का दबाव रहा हो, लेकिन अंततः मजबूत खरीदारी के दबाव ने कीमत को वापस ऊपर ला दिया। शरीर का रंग भिन्न हो सकता है, लेकिन हरे हथौड़े लाल हथौड़ों की तुलना में एक मजबूत तेजी बाजार का संकेत देते हैं।

Candlestick Chart patterns

       हैमर की पहचान: (Hammer Identification)

·         छोटा शरीर: यह दिखाता है कि खरीदारों और विक्रेताओं के बीच संघर्ष था, लेकिन खरीदार जीत गए।

·         लंबी निचली छाया: यह इंगित करता है कि कीमत काफी नीचे चली गई, लेकिन खरीदारों ने हस्तक्षेप किया और मूल्य को ऊपर उठाया।

·         हरे रंग का शरीर (बुलिश) बनाम लाल रंग का शरीर (बियरिश): हरा रंग मजबूत तेजी का संकेत देता है, जबकि लाल रंग कमजोर तेजी का संकेत देता है।

 

     2. इनवर्टेड हैमर (Inverted Hammer): 

हथौड़े के समान ही, इन्वर्टेड हैमर (उल्टा हथौड़ा) भी एक बुलिश कैंडलस्टिक पैटर्न है जो संभावित तेजी का संकेत देता है। लेकिन इन दोनों में एक मुख्य अंतर है - उनकी छायाओं की लंबाई।



इन्वर्टेड हैमर की पहचान: (Inverted Hammer Identification)

  1.    छोटा, ठोस रंग का शरीर (हरा या सफेद)
  2.    एक लंबी ऊपरी छाया जो शरीर से कम से कम दो बार लंबी हो
  3.    एक छोटी या कोई निचली छाया नहीं 

 

3. बुलिश एंगल्फिंग : (Bullish engulfing)

बुलिश एंगल्फिंग पैटर्न दो कैंडलस्टिक्स द्वारा बनता है:

·        पहली कैंडलस्टिक: यह एक छोटीलाल रंग की मोमबत्ती होती है जो एक हजाल् का संकेत देती है।

·       दूसरी कैंडलस्टिक: यह एक बड़ीहरी रंग की मोमबत्ती होती है जो पूरी तरह से पहली कैंडलस्टिक को घेर लेती है। इसका ऊपरी छाया पहले कैंडलस्टिक के उच्च और निचला छाया पहले कैंडलस्टिक के निचले से भी नीचे तक जाती है।

संकेतबुलिश एंगल्फिंग पैटर्न एक संभावित तेजी रिवर्सल का संकेत देता है। यह दिखाता है कि भले ही बिकवाली का दबाव शुरू में था (पहली लाल मोमबत्ती), खरीदार मजबूत थे और बाजार को ऊपर ले गए (दूसरी हरी मोमबत्ती)



कैसे पहचाने: (Bullish engulfing Identification)

  1.     पहली कैंडलस्टिक का शरीर छोटा और लाल रंग का होना चाहिए।
  2.     दूसरी कैंडलस्टिक का शरीर बड़ा और हरा रंग का होना चाहिए।
  3.     दूसरी कैंडलस्टिक पूरी तरह से पहली कैंडलस्टिक को घेर लेना चाहिए।

 

     4. मॉर्निंग स्टार : (Morning Star)


मॉर्निंग स्टार (सुबह का तारामॉर्निंग स्टार (सुबह का तारा) कैंडलस्टिक पैटर्न को घटते बाजार में एक उम्मीद की निशानी माना जाता है। यह एक तीन-मोमबत्ती पैटर्न है: एक लंबी लाल मोमबत्ती के बाद एक छोटी बॉडी वाली मोमबत्ती और उसके बाद एक लंबी हरी मोमबत्ती। परंपरागत रूप से, 'तारे' का लंबे बॉडी वाली मोमबत्तियों के साथ कोई ओवरलैप नहीं होता है, क्योंकि बाजार खुलने और बंद होने दोनों पर गैप होता है।



पैटर्न की पहचान: (Morning Star Identification)

·         1.   पहली मोमबत्ती: लाल रंग की और लंबी बॉडी वाली। यह डाउनट्रेंड को दर्शाती है।

·         2.    दूसरी मोमबत्ती: छोटी बॉडी वाली, आमतौर पर किसी तारे जैसी आकृति वाली (ऊपरी और निचली छाया लगभग बराबर)। यह संतुलन या अनिश्चितता का संकेत देती है।

·         3.    तीसरी मोमबत्ती: हरी रंग की और लंबी बॉडी वाली। यह अपट्रेंड की शुरुआत का संकेत देती है।


     5. पियर्सिंग लाइन :  (Piercing Line):

पियर्सिंग लाइन पैटर्न भी दो मोमबत्तियों से मिलकर बना होता है:

·        1.    पहली मोमबत्ती: यह एक लंबीलाल रंग की मोमबत्ती होती है जो डाउनट्रेंड को दर्शाती है।

·        2.     दूसरी मोमबत्ती: यह एक लंबीहरी रंग की मोमबत्ती होती है। इसका महत्वपूर्ण पहलू है - **यह पूरी तरह से पहली मोमबत्ती को नहीं घेरती है।

विशेष रूप से, पहली मोमबत्ती के बंद होने की कीमत और दूसरी मोमबत्ती के खुलने की कीमत के बीच में एक स्पष्ट गैप नीचे होता है।



कैसे पहचाने: (Piercing Line Identification):

·         1.   पहली मोमबत्ती लंबी और लाल रंग की होनी चाहिए।

·         2.   दूसरी मोमबत्ती लंबी और हरी रंग की होनी चाहिए।

·         3.  दूसरी मोमबत्ती का खुलने का भावपहली मोमबत्ती के बंद होने के भाव से ऊपर होना चाहिए।

·         पहली और दूसरी मोमबत्ती के बीच में एक स्पष्ट गैप नीचे होना चाहिए।

  

     6. तीन सफेद सिपाही (Three white soldiers):

 तीन सफेद सिपाही एक तेजी उलटफेर का मजबूत संकेत देने वाला कैंडलस्टिक पैटर्न है। यह आमतौर पर डाउनट्रेंड के बाद बनता है और इसमें लगातार 3 हरी मोमबत्तियाँ होती हैं, जिनमें प्रत्येक पिछले दिन की तुलना में अधिक ऊंचा खुलता और बंद होता है।



पैटर्न की पहचान: (Three white soldiers Identification )

·         1.  तीन लगातार हरी मोमबत्तियांजिनमें से प्रत्येक का शरीर लंबा और छाया छोटी होती है।

·         2.   प्रत्येक मोमबत्ती पिछले दिन की तुलना में ऊंचे स्तर पर खुलती और बंद होती है।

·         3.   यह आमतौर पर डाउनट्रेंड के अंत में या पास में बनता है।

 


6 बेयरिश (घटते) पैटर्न: (Six Bearish Candlestick Patterns)


मंदी की कैंडलस्टिक पैटर्न आमतौर पर एक अपट्रेंड के बाद बनती हैं और प्रतिरोध के एक बिंदु का संकेत देती हैं। बाजार मूल्य के बारे में भारी निराशावाद अक्सर व्यापारियों को अपने लंबे पदों को बंद करने और गिरती कीमत का लाभ उठाने के लिए एक छोटा पद खोलने का कारण बनती है।

1. फांसी आदमी (Hanging Man)

फांसी वाला आदमी हथौड़े के बराबर का मंदी समकक्ष है; इसमें वही आकार होता है लेकिन यह एक अपट्रेंड के अंत में बनता है। यह इंगित करता है कि दिन के दौरान एक महत्वपूर्ण बिकवाली हुई थी, लेकिन खरीदार फिर से कीमत को ऊपर धकेलने में सक्षम थे। बड़े बिकवाली को अक्सर इस बात का संकेत के रूप में देखा जाता है कि बैल बाजार पर नियंत्रण खो रहे हैं।



2. शूटिंग स्टार (Shooting Star)

शूटिंग स्टार उल्टे हथौड़े के समान आकार का होता है, लेकिन एक अपट्रेंड में बनता है: इसमें एक छोटा निचला शरीर और एक लंबी ऊपरी बाती होती है। आम तौर पर, बाजार खुलने पर थोड़ा अधिक अंतराल रखेगा और अंतरिक्ष-दिवसीय उच्च स्तर पर पहुंचने से पहले खुले के ठीक ऊपर कीमत पर बंद हो जाएगा -जैसे कोई तारा जमीन पर गिर रहा हो।



3. मंदी की लपेट (Bearish Engulfing)

एक मंदी की लपेट का पैटर्न एक अपट्रेंड के अंत में होता है। पहली मोमबत्ती में एक छोटा हरा शरीर होता है जिसे बाद में एक लंबी लाल मोमबत्ती घेर लेती है। यह कीमत में गतिरोध या मंदी का संकेत देता है, और आगामी बाजार मंदी का संकेत है। दूसरी मोमबत्ती जितनी नीचे जाती है, प्रवृत्ति उतनी ही महत्वपूर्ण होने की संभावना है।




4. शाम का तारा (Evening Star)

शाम का तारा एक तीन-मोमबत्ती पैटर्न है जो बुलिश मॉर्निंग स्टार के बराबर है। यह एक लंबी हरी मोमबत्ती और एक बड़ी लाल मोमबत्ती के बीच में फंसी एक छोटी मोमबत्ती से बना है। यह एक अपट्रेंड के उलटने का संकेत देता है, और विशेष रूप से मजबूत होता है जब तीसरी मोमबत्ती पहली मोमबत्ती के लाभ को मिटा देती है।



5. तीन काली कौवे (Three Black Crows)

तीन काली कौवे कैंडलस्टिक पैटर्न में तीन लगातार लंबी लाल मोमबत्तियां होती हैं जिनमें छोटी या गैर-मौजूद बाती होती हैं। प्रत्येक सत्र पिछले दिन के समान मूल्य पर खुलता है, लेकिन बिकवाली का दबाव हर बंद के साथ कीमत को नीचे और नीचे धकेल देता है। व्यापारी इस पैटर्न को मंदी की शुरुआत के रूप में व्याख्या करते हैं, क्योंकि विक्रेताओं ने लगातार तीन कारोबारी दिनों के दौरान खरीदारों को पछाड़ दिया है।



6. काला बादल का आवरण (Dark Cloud Cover)

डार्क क्लाउड कवर कैंडलस्टिक पैटर्न एक मंदी के उलटफेर का संकेत देता है - पिछले दिन के आशावाद पर एक काला बादल। इसमें दो मोमबत्तियां शामिल हैं: एक लाल मोमबत्ती जो पिछले हरे शरीर के ऊपर खुलती है, और उसके मध्य से नीचे बंद हो जाती है। यह संकेत देता है कि भालों ने सत्र का कार्यभार संभाल लिया है, कीमत को तेजी से नीचे धकेल दिया है। यदि मोमबत्तियों की बत्तियां छोटी हैं तो यह सुझाव देता है कि मंदी का रुझान बेहद निर्णायक था।



 

4  निरंतरता मोमबत्ती पैटर्न (Four continuation candlestick patterns)

यदि कोई मोमबत्ती पैटर्न बाजार की दिशा में बदलाव का संकेत नहीं देता है, तो उसे निरंतरता पैटर्न के रूप में जाना जाता है। ये व्यापारियों को बाजार में आराम की अवधि की पहचान करने में मदद कर सकते हैं, जब बाजार अनिर्णय या तटस्थ मूल्य आंदोलन होता है।

1. दोजी : (Doji)

जब किसी बाजार का ओपन और क्लोज लगभग एक ही कीमत पर होते हैं, तो मोमबत्ती एक क्रॉस या प्लस चिह्न जैसी दिखती है - व्यापारियों को छोटे या गैर-मौजूद शरीर के साथ, अलग-अलग लंबाई की बत्तियों की तलाश करनी चाहिए।



यह दोजी का पैटर्न खरीदारों और विक्रेताओं के बीच संघर्ष को दर्शाता है जिसके परिणामस्वरूप दोनों में से किसी के लिए भी कोई शुद्ध लाभ नहीं होता है। अकेले एक दोजी एक तटस्थ संकेत है, लेकिन यह तेजी से बढ़ते सुबह के तारे और मंदी के शाम के तारे जैसे उलटफेर पैटर्न में पाया जा सकता है।

2. स्पिनिंग टॉप : (Spinning Top)

स्पिनिंग टॉप कैंडलस्टिक पैटर्न में समान लंबाई वाली बत्तियों के बीच में एक छोटा शरीर होता है। पैटर्न बाजार में अनिर्णय का संकेत देता है, जिसके परिणामस्वरूप मूल्य में कोई सार्थक परिवर्तन नहीं होता है: बैल ने कीमत बढ़ा दी, जबकि भालुओं ने इसे फिर से कम कर दिया। स्पिनिंग टॉप को अक्सर एक महत्वपूर्ण अपट्रेंड या डाउनट्रेंड के बाद समेकन या आराम की अवधि के रूप में समझा जाता है।



अपने आप में स्पिनिंग टॉप एक अपेक्षाकृत सौम्य संकेत है, लेकिन उन्हें आने वाली चीजों के संकेत के रूप में समझा जा सकता है क्योंकि यह दर्शाता है कि वर्तमान बाजार का दबाव नियंत्रण खो रहा है।

3. गिरती तीन विधियां : (Falling Three Methods)

तीन-विधि निर्माण पैटर्न का उपयोग वर्तमान प्रवृत्ति की निरंतरता की भविष्यवाणी करने के लिए किया जाता है, चाहे वह मंदी हो या तेज।



मंदी पैटर्न को 'गिरती तीन विधियां' कहा जाता है। यह एक लंबे लाल शरीर से बना होता है, जिसके बाद तीन छोटे हरे शरीर होते हैं, और एक और लाल शरीर - हरी मोमबत्तियां सभी मंदी निकायों की सीमा के भीतर समाहित होती हैं। यह व्यापारियों को दिखाता है कि बैल में प्रवृत्ति को उलटने के लिए पर्याप्त ताकत नहीं है।

4. बढ़ती तीन विधियां : (Rising three methods)



बैलिश पैटर्न के लिए विपरीत सच है, जिसे 'बढ़ती तीन विधियां' मोमबत्ती पैटर्न कहा जाता है। इसमें दो लंबे हरे रंग के बीच में तीन छोटे लाल रंग शामिल हैं। पैटर्न व्यापारियों को दिखाता है कि, कुछ बिक्री दबाव के बावजूद, खरीदार बाजार पर नियंत्रण बनाए हुए हैं।


FAQs :

1. कैंडलस्टिक पैटर्न क्या हैं?

कैंडलस्टिक पैटर्न एक चार्टिंग तकनीक है जो शेयर बाजार में भविष्य की कीमतों की गतिविधियों का अनुमान लगाने के लिए मोमबत्तियों के आकार और रंग का उपयोग करती है। विभिन्न पैटर्न खरीद और बिक्री के संकेत दे सकते हैं, जैसे कि तेजी या मंदी।

2. क्या कैंडलस्टिक पैटर्न भविष्यवाणियां हैं?

नहीं, कैंडलस्टिक पैटर्न भविष्यवाणियां नहीं हैं। वे केवल संकेत हैं जो आपको संभावित अवसरों को पहचानने में मदद कर सकते हैं। बाजार जटिल है और कई कारक कीमतों को प्रभावित करते हैं।

3. 18 सबसे आम कैंडलस्टिक पैटर्न कौन से हैं?

6 बुलिश (बढ़ते) पैटर्न:

  • हथौड़ा
  • उल्टा हथौड़ा
  • बुलिश एंगल्फिंग
  • सुबह का तारा
  • पियर्सिंग लाइन
  • तीन सफेद सिपाही

6 मंदी (घटते) पैटर्न:

  • फांसी वाला आदमी
  • शूटिंग स्टार
  • मंदी की लपेट
  • शाम का तारा
  • तीन काली कौवे
  • काला बादल का आवरण
     4  निरंतरता मोमबत्ती पैटर्न :
  •   दोजी 
  • स्पिनिंग टॉप 
  • गिरती तीन बिधियाँ 
  • बड़ती तीन बिधियाँ     

4. मैं कैंडलस्टिक पैटर्न का उपयोग कैसे करूं?

  • पैटर्न की पहचान करने के लिए अपनी पसंदीदा चार्टिंग सॉफ्टवेयर का उपयोग करें।
  • पैटर्न के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन संसाधनों का उपयोग करें।
  • अपनी ट्रेडिंग योजना और जोखिम प्रबंधन रणनीति के साथ पैटर्न को संयोजित करें।

5. क्या शुरुआती लोगों के लिए कैंडलस्टिक पैटर्न उपयोगी हैं?

हां, शुरुआती लोगों के लिए कैंडलस्टिक पैटर्न उपयोगी हो सकते हैं। वे आपको बाजार के बारे में अधिक जानने और संभावित ट्रेडिंग अवसरों की पहचान करने में मदद कर सकते हैं।

6. कैंडलस्टिक पैटर्न सीखने के लिए सबसे अच्छा तरीका क्या है?

  • ऑनलाइन ट्यूटोरियल और वीडियो देखें।
  • पुस्तकें और लेख पढ़ें।
  • डेमो खाते का उपयोग करके अभ्यास करें।

7. क्या कैंडलस्टिक पैटर्न का उपयोग करके मैं हमेशा पैसा कमा सकता हूं?

नहीं, कोई भी गारंटी नहीं दे सकता कि आप हमेशा पैसा कमा सकते हैं। बाजार जटिल है और कई कारक कीमतों को प्रभावित करते हैं।

8. कैंडलस्टिक पैटर्न का उपयोग करते समय मुझे किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

  • पैटर्न को अकेले इस्तेमाल न करें। अन्य तकनीकी संकेतकों और बुनियादी विश्लेषण का उपयोग करें।
  • जोखिम प्रबंधन रणनीति का उपयोग करें।
भावनाओं को नियंत्रित करें। 

9. मुझे कितने कैंडलस्टिक पैटर्न सीखने चाहिए?


आपको हर संभव पैटर्न को याद रखने की आवश्यकता नहीं है। शुरुआत के लिए, 5-10 सबसे आम पैटर्न सीखने पर ध्यान दें और धीरे-धीरे अपने ज्ञान का विस्तार करें। गुणवत्ता मात्रा से अधिक महत्वपूर्ण है, इसलिए कुछ पैटर्न को अच्छी तरह से समझना अधिक फायदेमंद है, बजाय सैकड़ों को सतही तौर पर जानने के।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कैंडलस्टिक पैटर्न केवल एक उपकरण हैं। सफल ट्रेडिंग के लिए आपको बाजार की अच्छी समझ, अनुशासन और धैर्य की आवश्यकता है।






Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.